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Yamaha MT-09 बाइक का हाइब्रिड प्रोटोटाइप पेश, और भी ज्यादा पावरफुल हो जाएगी बाइक

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स्पोर्ट्स बाइक बनाने वाली जापानी कंपनी यामाहा हमेशा ने अपनी मोटरसाइकिलों को नई तकनीक के साथ लाने के लिए जानी जाती है। हाल ही में कंपनी ने देश की पहली हाइब्रिड मोटरसाइकिल Yamaha FZ-S Fi Hybrid को लॉन्च किया था। अब कंपनी अपनी दूसरी पावरफुल बाइक को में नई SPHEV (सीरीज-पैरेलल हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल) सिस्टम का इस्तेमाल किया है। वह कोई और नहीं बल्कि नेकेड स्ट्रीट बाइक Yamaha MT-09 है। कंपनी ने इसके प्रोटोटाइप को पेश किया है। आइए जानते हैं कि Yamaha MT-09 Hybrid के बारे में।

बाइक में हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल
कारों में लंबे समय से हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन अब इसका इस्तेमाल मोटरसाइकिल के लिए भी किया जाने लगा है। हाइब्रिड MT-09 का डिजाइन रेगुलर Yamaha MT-09 की तरह ही है, लेकिन इसका मिड-सेक्शन थोड़ा मोटा दिया गया है। इसके पीछे का कारण इसमें लगा हुआ नया इलेक्ट्रिक मोटर है, जिसे इंजन के ठीक ऊपर लगाया गया है। इसके  फ्यूल टैंक में एक ग्रिल दी गई है, जो मोटर के लिए कूलिंग वेंट का काम करता है। इसके हेडलाइट को थोड़ा अलग और ज्यादा स्लीक दिया गया है।कैसे काम करता है हाइब्रिड तकनीक

जब हाइब्रिड MT-09 रुकती है, तो बाइक इलेक्ट्रिक मोड में चलती है और इलेक्ट्रिक मोटर से पावर लेती है। वहीं, जब आप थ्रॉटल को रोल करते हैं, तो बाइक इलेक्ट्रिक मोड में रहते हुए सड़क पर चलने लग जाती है। जब बाइक एक निश्चित स्पीड पर पहुंच जाती है, तो इंजन स्टार्ट हो जाता है और बाइक हाइब्रिड मोड में चली जाती है। जब बाइक हाइब्रिड मोड में चलती है, तो सिस्टम अपनी इलेक्ट्रिक मोटर से अतिरिक्त पावर के रूप में बूस्ट भी प्रदान करेगा।फीचर्स

इसमें एक छोटा सा एलसीडी कंसोल दिया गया है, जिसे हैंडलबार पर लगाया गया है। इसमें आपको हाइब्रिड सिस्टम में बचा हुआ चार्ज दिखाई देता है। इसकी बैटरी को चार्जिंग पोर्ट के जरिए चार्ज किया जा सकता है, जिसे मोटरसाइकिल के टेल सेक्शन में दिया गया है।

MT-09 X-Max SPHEV कॉन्सेप्ट पर बेस्ड

MT-09 X-Max SPHEV कॉन्सेप्ट स्कूटर को इस साल के फरवरी में ही पेश किया गया है। इसमें जो तकनीक दी गई है, उस तकनीक पर ही MT-09 हाइब्रिड को डेवलप किया गया है। कंपनी ने अभी तक इसके फीचर्स के बारे में आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह नियमित नॉन-हाइब्रिड वर्जन की तुलना में अधिक पावर और टॉर्क जनरेट करेगी।