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पूरे भारत के लिए पीएम आवास योजना रजिस्ट्रेशन शुरू

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ऐसे व्यक्ति जो पीएम आवास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन पूरा करना चाहते उन सभी के लिए खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है क्योंकि सरकार के द्वारा एक बार फिर से पीएम आवास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है और अब आप रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन करने वाली नागरिकों के लिए आर्टिकल महत्वपूर्ण साबित होने वाला है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारी प्राप्त होने वाली है जिससे आपको इस योजना के रजिस्ट्रेशन पूरा करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जैसा कि आपको पता होगा कि पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा करना होता है अगर आपको भी पीएम आवास योजना का लाभ लेना है तो उसके लिए आपको सबसे पहले तो रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। यदि आपको रजिस्ट्रेशन संबंधी जानकारी जाननी है तो फिर आप आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहे।

पीएम आवास योजना का रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्तियों की जानकारी के लिए बता दे की आप सभी इस योजना का रजिस्ट्रेशन आसानी से ऑनलाइन माध्यम से पूरा कर सकते हैं हालांकि इसके लिए पात्रता का एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज में कहां होना जरूरी होता है क्योंकि इनके आधार पर ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

इस योजना से संबंधित पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आपको आर्टिकल में आगे जानने को मिल जाएगी इसके अलावा रजिस्ट्रेशन को कैसे पूरा करना है इसकी भी जानकारी आपको विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप बताई गई है जिसका आप पालन करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि रजिस्ट्रेशन कैसे पूरा कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना से प्राप्त होने वाली वित्तीय सहायता राशि की बात की जाए तो आप सभी लाभार्थी नागरिकों को भारत सरकार पीएम आवास योजना के अंतर्गत डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में 1 लाख 20000 रुपए की कुल सहायता राशि ट्रांसफर करती है और यह मिलने वाली सहायता राशि अलग-अलग किस्तों के माध्यम से प्राप्त होती है और यह किश्तें आपके आवास निर्माण कार्य को ध्यान में रखते हुए ट्रांसफर की जाती है।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

  1. रजिस्ट्रेशन के लिए आपका भारत का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  2. रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  3. रजिस्ट्रेशन करने वाले के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी पद या राजनीतिक पद पर नहीं होना चाहिए।
  4. आवेदक आयकर दाता की श्रेणी में नहीं आना चाहिए।
  5. आवेदक के नाम पर 5 एकड़ से अधिक भूमि नहीं होनी चाहिए।
  6. आवेदक के पास में स्वयं का बैंक का अकाउंट और अन्य दस्तावेजों का होना अनिवार्य है।

पीएम आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना को भारत सरकार के द्वारा देश के गरीबी रेखा के व्यक्तियों की आवासीय समस्या को खत्म करने के उद्देश्य के साथ में शुरू किया गया है और लगातार इस योजना का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाया जा रहा है।

वर्तमान समय में ग्रामीण क्षेत्रों में पीएम आवास योजना का लाभ विस्तृत रूप से देखने को मिल रहा है और धीरे-धीरे ही सही परंतु सभी पात्र व्यक्तियों को इस योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है।

पीएम आवास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

पीएम आवास योजना की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को पूरा करने के लिए आप सभी व्यक्तियों को नीचे बताए जाने वाले दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी इसलिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले आपको अपने पास में यह दस्तावेज जरूर रख लेने है :-

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. बीपीएल कार्ड
  4. बैंक पासबुक
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. जाति प्रमाण पत्र
  7. पहचान पत्र इत्यादि।

पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट

सभी नागरिकों के द्वारा पीएम आवास योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा तो उसके बाद में आप सभी को पीएम आवास योजना बेनिफिशियरी लिस्ट का इंतजार करना होगा और जब सरकार द्वारा इसकी बेनिफिशियरी लिस्ट जारी कर दी जाएगी तो आपको उस लिस्ट को चेक करना होगा।

उसमें अपना नाम देखना होगा और अगर आपका नाम बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल होगा तो फिर आपको इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलना सुनिश्चित हो जाएगा।

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

यहां बताए हुए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से योजना का रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं :-

  1. रजिस्ट्रेशन के लिए सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर पहुंचने के बाद होम पेज में दिए नागरिक आकलन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. उसके बाद में आवेदन की लिंक प्रदर्शित होगी जिस पर आप क्लिक कर दें।
  4. ऐसा करने पर एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें मांगी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करनी है।
  5. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  6. इसके बाद मैं आपको आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।
  7. अंत में आपको अपना आवेदन फार्म का सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल लेना है।